Skip to content

Internet Kya Hai – इंटरनेट के उपयोग, लाभ और काम।

Internet Kya Hai
5/5 - (1 vote)

Internet Kya Hai in Hindi – आज इंटरनेट का इस्तेमाल हर किसी के द्वारा किया जाता हैं। कहीं न कही अब इंटरनेट हमारी जरूरतों में से एक बन चुका हैं। मानव के द्वारा खोजा गया यह एक ऐसी चीज है जो सारी दुनियां को एकसाथ जोड़ती हैं।

आज के समय में लगभग हर जगह ही इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा रहा हैं। लेकिन कुछ लोग अभी भी अनजान है की आखिर इंटरनेट होता क्या हैं? उन्हे कुछ सवाल हमेशा परेशान करते रहते है, जैसे – इंटरनेट कैसे चलता है, इंटरनेट की खोज किसने की, भारत में इंटरनेट कब आया, इंटरनेट कैसे चलता है, वह हमेशा इसी प्रकार के सवालों से परेशान रहते हैं।

अब आपको फिक्र करने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से आपको इंटरनेट से जुड़ी सारे सवालों के ज़बाब देने वाला हु। इस पोस्ट में वह सारी जानकारी मिलने वाली है जिसके लिए आप इधर उधर ढूंढते हो।

इस पोस्ट में आपको और भी कई के टॉपिक से जुड़ी जानकारियां मिलने वाली हैं, जैसे – इंटरनेट के फायदे और नुकसान, इंटरनेट के उपयोग, इंटरनेट का इतिहास इत्यादि।

इस पोस्ट में मैंने पूरा कोशिश किया है की आपको Internet Kya Hai से जुड़ी सारी मिल सकें। तो आप इस पोस्ट को पुरा ज़रूर पढ़े, जिस से की आपको Internet Kya Hai से जुडी सारी जानकारी मिल सकें।

Internet Kya Hai in Hindi – इंटरनेट क्या हैं?

आपको इंटरनेट के बारे में बताने से पहले बता दू की Internet जो है वह दो अलग अलग शब्दों से मिलकर बना हैं जिसमे से पहला है Inter तो वहीं दूसरा है Network. Inter का मतलब होता है जब कोई दूसरे से जुड़ा हुआ होता है तो वही Network का मतलब होता है एक जाल। आप इसको इस तरह से भी समझ सकते है की इंटरनेट एक ऐसा जाल है जिसमे सारे दुनिया के लोग एक दूसरे के साथ जुड़ सकते हैं। यह तरीका वायर्ड और वायरलेस दोनों ही हो सकता हैं।

इंटरनेट को आप यह भी कह सकते है की यह एक Global Network हैं जिसके माध्यम से दुनिया के अलग अलग कोने से Computer और अन्य Electronic Device जुड़े हुए होते हैं। इंटरनेट दुनियां की कही जाएं तो सबसे बड़ी नेटवर्क में से एक हैं। इंटरनेट से जुड़ने के लिए Optical Fibre या वायरलेस तरीका हो सकता हैं।

इंटरनेट को हिंदी में अंतरजाल भी कहा जाता हैं, आपने शायद इसका नेम लोगों से Net कहते हुए भी ज़रूर सुना होगा। इंटरनेट का काम लोगों को कंप्यूटर के माध्यम से कोने कोने तक जोड़ना होता हैं।

Definition of Internet in Hindi – इंटरनेट की परिभाषा

इंटरनेट एक ऐसा टेक्नोलॉजी है जिसे WAN भी कहा जाता हैं। इसके माध्यम से दुनियां के अलग अलग जगह से लोग कंप्यूटर के माध्यम से जुड़ सकते है और किसी भी तरह के डाटा का आदान प्रदान कर सकते हैं।

Internet Full Form in Hindi – इंटरनेट का फुल फॉर्म।

वैसे तो अगर आप इंटरनेट का फुल फार्म जानना चाहते तो आपको इंटरनेट पर बहुत सारे बनाएं हुए फुल फार्म मिल जायेंगे। लेकिन आपको मैं बता दू की इंटरनेट का फुल फार्म होता है – Inter Connected Network.

Internet Meaning in Hindi – इंटरनेट का मतलब।

इंटरनेट का मतलब होता हैं एक जाल जिसमे दुनियां के करोड़ों लोग जुड़े हुए है और इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। इंटरनेट एक शब्द Internetworked से लिया गया हैं। इसी से काट कर internet शब्द का निर्माण किया गया हैं।

History of Internet in Hindi – इंटरनेट का इतिहास।

तो आपको बताया मैंने की Internet Kya Hai. अब आपको इंटरनेट के इतिहास के बारे में बताते है। सन् 1969 ई में अमेरिकी सेना के लिए ARPANET नाम से एक नेटवर्क बनाया गया जिसके चार यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर को एक साथ जोड़ा गया था। यह इसीलिए बनाया गया था की उस समय शीत युद्ध चल रहा था और सैनिकों को बेहतर संचार सेवा चहिए था। बस यही से इंटरनेट की शुरूवात हुईं।

धीरे धीरे ARPANET में कुल 37 कंप्यूटर jud चुके थे। उस समय कंप्यूटर का इस्तेमाल बस गोपनीय जानकारी को भेजने के लिए ही किया जाता था। इसके बाद इसका विस्तार इंग्लैंड और नार्वे जैसे देशों में भी होने लगा।

इसके बाद APRANET का इस्तेमाल सामान्य लोगों के द्वारा भी किया जाने लगा, तो इसके बाद इसका नाम Telnet रख दिया गया। फिर कुछ सालो बाद नेटवर्क के लिए कई सारे नियम बनाएं गए, जिसे प्रोटोकॉल नाम दिया गया। फिर सन् 1990 ई में आकर ARPANET को हमेशा के लिए खत्म कर दिया गया और इसका फिर से नामकरण करके intetnet नाम रखा गया।

ये भी पढ़े  YouTube Channel Kaise Banaye अपने मोबाइल से बस 5 मिनट में Best सेटिंग्स के साथ।

साल 1991 में पहली बार 6 अगस्त को एक पहला वेबसाइट बनाया गया जिसमे World Wide Web के बारे में बताया गया। इस वेबसाइट को Tim Berners-Lee के द्वारा बनाया गया था। यह वेबसाइट अभी भी live है, यहां Click करके आप इस वेबसाइट को checkout कर सकते हैं।

बस यही पहला शुरूवात था जिसके बाद वेबसाइट पूरी दुनिया में फैल गया और आज के समय में इन्टरनेट हर किसी के जरूरत में से एक हो गया हैं।

Internet History in India – इंटरनेट का इतिहास भारत में ।

भारत में इंटरनेट के इतिहास की बात करे तो यह सबसे पहले VSNL के द्वारा लाया गया था जो की 15 अगस्त 1995 में हुआ था। बस यही मौका था जहां से भारत में इंटरनेट का जलवा बढ़ने लगा। साल 1996 ने पहली बार Email website का शुरूवात किया। साथ ही 2000 में Technology Act भी लागू किया गया, जिसके बाद Yahoo India और MSN India की भी शुरूवात की गई थी। आज के समय की बात करे तो भारत दुनिया का दूसरा ऐसा देश है जो इन्टरनेट का सबसे ज्यादा इस्तमाल करता आ रहा हैं।

Owner of Internet in Hindi – इंटरनेट का मालिक।

आपको भी कभी न कभी मन में खयाल ज़रूर आया होगा की आखिर इन्टरनेट का मालिक है कौन? शायद इसके बारे में आपने Google पर भी ज़रूर ही सर्च किया गया। लेकिन आपके जानकारी के लिए बता दू की दुनियां में इंटरनेट का Owner कोई नहीं हैं। इंटरनेट पर किसी का भी अधिकार नहीं हैं, यह एक स्वंत्रत चीज़ है जिसका use कोई भी देश कर सकता हैं। लेकिन वहीं पूरी दुनिया में इंटरनेट का सिर्फ 5 Database ही हैं, जहां इंटरनेट पर रखी चीज़ों को store किया जाता हैं।

Founder of Internet in Hindi – इंटरनेट का खोज किसने किया?

अगर आप जानना चाहते है की इंटरनेट की खोज किसने की तो आपको बता दू की इसका खोज कर पाना किसी के बस की बात नहीं थी। लेकिन आपको बताते चलूं की पहली बार इंटरनेट का इस्तेमाल ARPANET के रूप में किया गया था जो की 1967 में अमेरिकी शीतयुद्ध के दौरान हुआ था। जिसमे अमेरिका के कुछ यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर को इसके मध्यमुसे एक दूसरे से जोड़ा गया था।

लेकिन अगर आप फिर भी जानना चाहते है की इंटरनेट के अविष्कारक के रूप में किसे याद करे तो यह Bob Kahn और Vint Cerf हैं। क्योंकि इन्होंने ही Framework का खोज किया था जिसके मदद से इंटरनेट चलाया जा सका।

बाद में उन्होंने इंटरनेट के लिए दो अलग अलग protocol निर्धारित किए जिसमे से एक को TCP (Transmission Control Protocol) तो वही दूसरे का नाम IP (Internet Protocol) रखा गया। इसका इस्तेमाल आज भी इंटरनेट का उपयोग करने के लिए किया जाता हैं।

Internet कैसे बनाया जाता है?

इंटरनेट चलाने या बनाने के लिए सबसे पहले Database Server को स्थापित किया जाता है फिर उसके बाद इसके Server को फाइबर से जोड़ा जाता हैं। जिसको जोड़ने के लिए IP और TCP Technology का मदद लिया जाता हैं। इसके बाद फाइबर के मदद से ही दुनिया के अलग अलग Database को एक साथ जोड़ दिया जाता है और फिर हम इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाते हैं।

फाइबर बिछाने का काम देश की बड़ी बड़ी कंपनिया करती हैं। हमारे भारत देश की बात करे तो यहां Tata Communication के द्वारा सुमंद्र में फाइबर बिछाई गई हैं।

इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए हमारे फोन या कंप्यूटर को Wire या Wireless तरीके से Database से जुड़ा हुआ होता हैं। जिसके बाद हम इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाते हैं।

Internet कैसे काम करता है?

Internet Kya Hai के बाद आप भी सोच रहे होंगे की आखिर इंटरनेट चलता कैसे हैं? तो चलिए मैं आपको बताते चालू की यह कैसे काम करता हैं।

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया की सभी Database फाइबर की मदद से एक दूसरे से जुड़े हुए रहते है तो सर्विस प्रोवाइडर्स इंटरनेट को लीज पर लेते हैं।

फिर सर्विस प्रोवाइडर्स हमें कुछ पैसे लेकर उस Database को एक्सेस करने का एक रास्ता देते हैं, और फिर हम इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाते हैं।

Types of Internet in Hindi – इंटरनेट के प्रकार।

इंटरनेट का इस्तेमाल आज कोई भी कर सकता हैं। लेकिन आपको बता दूं कि इंटरनेट दो प्रकार के होते हैं। तो आइए अब हम आपको इसके प्रकार के बारे में बताते हैं।

  1. Intranet – इंट्रानेट
  2. Extranet – एक्सट्रानेट

यह भी एक तरह का इंटरनेट नेटवर्क हैं। लेकिन Intranet को इंटरनेट का एक Secured Network माना जाता हैं। इसका इस्तेमाल किसी भी कंपनी के द्वारा किया जाता हैं। इसका use करने के लिए User और Passcode की जरूरत होती हैं। अगर कोई अपने Data को सुरक्षित तरीके से ट्रांसफर करना चाहता है तो Intranet का इस्तेमाल किया जाता हैं।

Extranet का इस्तेमाल करने के लिए भी Username और Password की जरूर होती हैं। Extranet को आप इस प्रकार से समझ सकते है की यह एक ब्रांच को दूसरे ब्रांच से जोड़ता हैं।

Use of Internet in Hindi – इंटरनेट के उपयोग।

आज दुनियां के हर कोने तक इंटरनेट पहुंच गया हैं। इंटरनेट के बिना बहुत से ऐसे काम है जो हो ही नहीं सकते हैं। आपको तो पता ही होगा की आज हमलोगों के लिए इंटरनेट कितना ज़रूरी हो चुका हैं। आज इंटरनेट का इस्तेमाल लगभग हर कोई ही करता हैं। चाहें वह मनोरंजन के लिए हो या फिर किसी काम के लिए। इंटरनेट के आ जाने से लोगों में ज्ञान की बहुत वृद्धि हुई हैं। तो चलिए आपको बताते है कुछ जगह जहां इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता हैं।

  1. Online Earning – आप इंटरनेट का इस्तेमाल ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। अगर आप अपना थोड़ा सा समय देकर पैसे कमाना चाहते है तो YouTube, Blogging, Freelancing या फिर Affiliate Marketing के जरिए पैसे कमा सकते हैं। आपको इन सभी का उपयोग करने के लिए Intetnet की जरूर होगी। इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हो चुके हैं।
  2. News – आज इंटरनेट की ही देन है की आप News के माध्यम से आज देश दुनिया की खबरों को अपने Mobile या कंप्यूटर पर आसानी से देख पाते हैं। पहले ऐसा बिलकुल भी नहीं था। पहले तो लोगों को किसी जगह के घटनाओं के बारे में पता चलने में सालों का समय भी लग जाता था। लेकिन अब कही कुछ होता है और आपके पास उसकी जानकारी मिनटों में आ जाती हैं। यह सभी चीज़े इंटरनेट की ही तो देन हैं।
  3. Downloading and Uploading – आप इंटरनेट के माध्यम से ही आज कुछ भी डाउनलोड या अपलोड कर पाते हैं। फाइबर के मदद से दुनियां के सारे Database एक दूसरे से connected हैं तो आपको इंटरनेट पर किसी भी तरह के फाइल्स बड़ी ही आसानी से मिल जाते हैं। आप चाहें तो आप कही भी आप अपनी किसी फाइल को इंटरनेट पर अपलोड करके सुरक्षित भी रख सकते हैं।
  4. Online Shopping – आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग का जलवा इतना ज्यादा बढ़ गया है की आप सोच भी नहीं सकते। यह इंटरनेट के माध्यम से ही मुमकिन हो पाया है की आप कही भी बैठे बैठे अपने घर पर कुछ भी आर्डर करके मंगा सकते हैं। अगर इंटरनेट न होता तो शायद ही यह कभी संभव हो पाता।
  5. Entertainment – आज लोग इंटरनेट का इस्तेमाल मनोरंजन करने के भी बहुत ज्यादा करते हैं। चाहें वह Movie देखना हो या कोई वीडियो देखना। आप Internet का उपयोग करके बड़ी ही आसानी से एंटरटेनमेंट कर सकते हैं।
  6. Social Media – आज आप इंटरनेट की ही देन है की आप दूसरे देश या फिर जगह के लोगों से बड़ी ही आसानी से बात कर पाते हैं। इंटरनेट के आने के बाद कई सारे Social Media आए जिसके मदद से लोग नए नए दोस्त बना सकते हैं। अपने बिज़नेस को प्रमोट कर सकते हैं। यह सभी इंटरनेट के आने से ही संभव हो सका हैं।
  7. Business – आज इंटरनेट के माध्यम से अपने बिज़नेस को भी काफी बड़ा बनाया जा सकता हैं। आपने देखा ही होगा की इंटरनेट से पहले इतनी बड़ी बड़ी कंपनिया नहीं हुआ करती थी, लेकिन आज इंटरनेट के आ जाने से बहुत सारे लोगों ने अपने बिज़नेस को काफी आगे बढ़ा लिया हैं। इसीलिए बिज़नेस को आगे बढ़ाने में भी इंटरनेट का काफ़ी बड़ा योगदान होता हैं।
  8. Job – आप इंटरनेट पर अपने लिए कोई जॉब भी ढूंढ सकते हैं। जिन्हें भी लोगों की जरूरत होती है तो वह इंटरनेट पर डाल देते है फिर आपको वहा से अपने लिए जॉब ढूंढ सकते हैं। या फिर आप चाहें तो आपको इंटरनेट पर घर बैठे बैठे काम करने के लिए बहुत सारे तरीके मिल जाने वाले हैं। तो आप इंटरनेट का इस्तेमाल करके अपने लिए नौकरियां ढूंढने का मौका भी पा सकते हैं।
  9. Utility – रोजाना की जिंदगी में अब इंटरनेट का काफ़ी महत्वपूर्ण योगदान हैं। जैसे आज घर बैठे बैठे ही बिजली बिल भर देते हैं। हमे कही जाना नहीं पड़ता और हमारे घर पर Gas पहुंच जाती हैं। घर के टीवी का रिचार्ज करना हो तो आप अपने मोबाईल से ही कर सकते हैं। इसके लिए आपको कही जाने की जरूरत नहीं होती।
  10. Banking – बैंकिंग के क्षेत्र में इंटरनेट का बहुत ही बड़ा योगदान हैं। जब इंटरनेट नहीं था तो किसी भी प्रकार का कैलकुलेशन कागजों पर ही किया जाता था। इसके लिए बहुत ही ज्यादा समय की जरूरत होती थी। लेकिन आज इंटरनेट के आ जानें से बैंकिंग का इस्तेमाल बहुत ही आसान हो गया हैं। बैंक के स्टाफ के लिए भी और बैंक के उपयोगकर्ता के लिए भी। आज हम इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके अपने मोबाईल से ही कहीं पैसे भेज सकते है। आज हम कही से भी ATM ke माध्यम से CASH निकाल सकता हैं।
  11. Online Booking – आज के समय में किसी भी प्रकार का Online Booking घर बैठें बैठें इंटरनेट के माध्यम से किया जा सकता हैं। जैसे आपको कही मूवी देखने जानी है तो आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से ही मूवी की टिकट ले सकते हो। जैसे आपको ट्रेन को टिकट लेनी है तो आपको कही जाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे बैठे ही ट्रेन की टिकट ले सकते हो।
  12. Research – आज आपको किसी भी प्रकार की जानकारी चहिए तो आप इंटरनेट का इस्तेमाल करके ऐसी जानकारी प्राप्त कर सकते हो। पहले जब किसी को भी रिसर्च करना होता था तो वह किताबो का सहारा लेते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है, अब आपको किसी भी क्षेत्र से जुड़ी जानकारी आप इंटरनेट के माध्यम से बड़ी ही आसानी से ले सकते हो। इसके लिए आपको बस अपने मोबाईल या लैपटॉप में इंटरनेट खोलकर सर्च करना है आप कौन सी जानकारी चाहिए।
  13. Education – आज शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट का सबसे बड़ा योगदान हैं। आज लोग इंटरनेट के माध्यम से बहुत ही अच्छी शिक्षा ग्रहण कर पा रहे हैं। उनके पास बहुत सारे विकल्प हो गए हैं। उन्हें किसी भी सवाल का ज़बाब पाने के किसी व्यक्ती की जरूरत नहीं होती। वह अपने किसी भी तरह के सवाल को इंटरनेट के माध्यम से पा सकते हैं। आजकल बहुत सारे ऐसे प्लेटफॉर्म इंटरनेट पर आ गए है जिनका उपयोग करके शिक्षा ग्रहण किया जा सकता हैं।
  14. Communication – आज हम इंटरनेट के वजह से ही दूर बैठे किसी से भी Video Call या फिर Audio या Chatting के माध्यम से आसानी से बात कर पाते हैं। पहले जब इंटरनेट नहीं था तो किसी को कोई संदेश भेजने के लिए काफी समय लग जाता था। लेकिन अब ऐसा नहीं हैं। आज आसानी से ही किसी को भी संदेश भेजा जा सकता हैं।
ये भी पढ़े  Best Instagram Par Followers Badhane Wala App - 1000 फॉलोअर्स रोजाना पाएं!

Intetnet में इस्तेमाल होने वाले नाम।

  • FTP (File Transfer Protocol) – FTP के माध्यम से एक कंप्यूटर के फाइल को दूसरे कंप्यूटर में आसानी से भेजा जा सकता हैं।
  • Archie – FTP में जब किसी फाइल को ढूंढना होता तब Archi का उपयोग किया जाता हैं।
  • Email – Email के माध्यम से आप किसी को भी कही भी संदेश भेज सकते हैं।
  • WWW (World Wide Web) – www के मदद से आप आपने आप या फिर अपने सूचना को कही भी भेज सकते हैं।
  • Browser – इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक Browser की जरूरत होती हैं। जैसे – Chrome etc.
  • Search Engine – Search Engine के मदद से ही इंटरनेट पर जानकारी को ढूंढा जा सकता हैं। जैसे – Google, Yahoo, Bing etc.
  • Domain Name – जब आप इंटरनेट के माध्यम से जानकारी सांझा करना चाहेंगे तो आपको एक वेबसाइट की जरूरत होगी। उसी वेबसाइट को बनाने के लिए Domain Name ज़रूरी होता हैं।
  • URL – Internet पर जितने भी वेबसाइट होते हैं। सबके लिए एक web address होता हैं। जिसे URL कहा जाता हैं।
  • Server – Server इंटरनेट पर जितने भी वेबसाइट होते है उसके लिए Data Storage का काम करता हैं।

Advantage of Internet in Hindi – इंटरनेट के फायदे।

  • इंटरनेट के माध्यम से आप किसी भी प्रकार के जानकारी को ले सकते हैं।
  • अगर आपको काम समय ज्यादा से ज्यादा सीखना है तो इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं।
  • इंटरनेट के माध्यम से आप घर बैठे बैठे किसी को कुछ भी फाइल भेज सकते हैं।
  • इंटरनेट के द्वारा आप अपने Mobile या TV या किसी भी तरह का बिल भुगतान कर सकते हैं।
  • एंटरटेनमेंट के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा सकता हैं।
  • किसी से Video Call के जरिए बात करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इंटरनेट के माध्यम से आप शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं।
  • आप इंटरनेट के द्वारा किसी भी योजना या किसी भी जानकारी ले सकते हैं।
  • आप इंटरनेट के माध्यम देश दुनियां की ख़बर देख सकते हैं।
  • आप इंटरनेट से कोई भी मूवी वैगरह डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इंटरनेट के द्वारा घर बैठे बैठे Movie देख सकते है इसके लिए आपको कही जाने की जरूरत नहीं हैं।
  • इंटरनेट के द्वारा आप घर बैठे बैठे पैसे कमा सकते हैं।
  • आप इन्टरनेट पर किसी भी प्रकार की जानकारी को लोगों के साथ सांझा कर सकते हैं।
ये भी पढ़े  YouTube Par Subscriber Kaise Badhaye - Free 1000 Subiscribers

Disadvantage of Internet – इंटरनेट के नुकसान।

जहां इंटरनेट के इतने सारे फायदे होते है वही इंटरनेट इस्तेमाल करने के कुछ नुकसान भी होते हैं।

  • इंटरनेट के माध्यम से कोई भी हैकर आपके Data को चुराकर उसका गलत इस्तेमाल कर सकता हैं।
  • इंटरनेट के माध्यम आजकल Banking में बहुत ही ज्यादा धोखा धरी हो रही हैं।
  • इस से लोगो को आर्थिक नुकसान होता हैं।
  • इंटरनेट के माध्यम से बहुत सारे अफवाहों को फैलाया जाता हैं।
  • इंटरनेट के माध्यम से कंप्यूटर में कभी कभी वायरस का भी खतरा बना रहता हैं।
  • इंटरनेट का अगर सदुपयोग नहीं करते है तो इस से समय की काफी बरबादी होती हैं।
  • इंटरनेट का इस्तेमाल फ्री में नहीं किया जा सकता।
  • इंटरनेट से बच्चों को कई तरह के नुकसान होता हैं।

Internet Kya Hai Video

FAQs – Intetnet Kya Hai

इंटरनेट क्या हैं?

इंटरनेट एक तरह का network होता है जिसके माध्यम से बहुत सारे काम किए जा सकते हैं।

इंटरनेट का पूरा नाम क्या हैं?

Internet दो शब्दों से मिलकर बना है Inter और Network. इसका पुरा नाम Interconnected Network.

इंटरनेट कैसे काम करता हैं?

इंटरनेट को काम करने के लिए TCP और IP की जरूरत होती हैं। इसके माध्यम से ही इंटरनेट काम करता हैं।

इंटरनेट कहां से आता है?

इंटरनेट की शुरूवात अमेरिकी सैनिक के लिए किया गया था। जब शीतयुद्ध चल रहा था तब ARPANET के मदद से कई सारे कंप्यूटर को एक साथ जोड़ा गया था।

Summary – Internet Kya Hai

तो इस आर्टिकल (Internet Kya Hai) में मैंने आपको बताया की इंटरनेट क्या हैं? इसके इस्तेमाल कब शुरू हुआ। भारत में यह कब आया? मैं उम्मीद करता हु की आपको हमारा यह पोस्ट पढ़कर आपको इंटरनेट से जुड़े सारे सवालों के ज़बाब निश्चित ही मिल गए होंगे।
तो आपको हमारा यह पोस्ट Internet Kya Hai कैसा लगा कॉमेंट करके जरूर बताइएगा। साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

1 thought on “Internet Kya Hai – इंटरनेट के उपयोग, लाभ और काम।”

  1. Pingback: 15+ तरीक़े Online Paise Kaise Kamaye, Internet से पैसे कैसे कमाए? - IndTechy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *