Skip to content

Domain Name Meaning in Hindi – Domain Kya Hai? Best डोमेन कौन सा हैं?

Domain Kya Hai
Rate this post

क्या आप भी Domain के बारे में सुन चुके है और आपको पता नहीं है की Domain Kya Hai. तो आप चिंता बिल्कुल मत करें क्योंकि मैं इस पोस्ट में आपको बताने वाला हूं की Domain Kya Hai है या Domain Name Meaning in Hindi.

आपने भी न जाने कई बारी Google पर कुछ न कुछ जरूर ही सर्च किया होगा। आप जब भी कुछ Google पर Search करते है तो आपको कुछ वेबसाइट्स दिखाई देते है और आपको उस पेज का एक URL भी जरूर ही दिखाई देता होगा। तो आप उस वेबसाइट के URL पर Click करके उस पेज पर पहुंच जाते हैं। वह Page जिस पर बना होता है उसे Domain कहा जाता हैं।

Domain को हम किसी वेबसाइट के Address के रूप में भी बता सकते हैं। जैसे हमारे घर का कोई Address होता है ठीक उसी प्रकार हर वेबसाइट का एक अपना Address होता है और वह Domain से ही बनता हैं।

आपलोगो को भी Domain के बारे में जरूर ही पता होगा, लेकिन मैने सोचा क्यों न आपको इसके बारे में एकदम Details से बताया जाए जिस से की आपके मन में जो भी कन्फ्यूजन हो वह दूर हो जाए।

तो चलिए आपको बताते है Domain Kya Hai?

Domain Kya Hai – What is Domain in Hindi

Domain या DNS (Domain Naming System) एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से हम किसी भी Website या Blog को इंटरनेट की दुनिया में पहचान दे सकते हैं। आपको इंटरनेट पर कितने भी वेबसाइट नजर आएंगे वह कही न कही किसी IP से बैकग्राउंड में जुड़े ही होते हैं।

IP Address (Internet Protocol Address) एक ऐसा Numerical Address है जो किसी भी Website के बार में बताता है की वह वेबसाइट इंटरनेट में कहा पर मौजूद हैं।
IP Address की बात करें तो यह एक आसान सा नाम होता है किसी Domain का। जैसे किसी भी चीज के दो अलग अलग नाम है और हम लोग किसी आसान सा नाम को जल्दी याद कर लेते है लेकिन कोई मुश्किल सा नाम याद करना बड़ा कठिन होता हैं। इसीलिए आप IP Address को वह कठिन और Domain Name वह आसान नाम समझ सकते हैं।

आपको बता दू की एक Domain की मदद से हम बहुत सारे IP Address को ढूंढ सकते है, जैसे आप Example के लिए समझ सकते हो की Google.com एक Domain हैं जो लाखों IP Address को रेफर करता हैं। Domain Name का ही उपयोग URLs में होता हैं, जिस से किसी भी Webpage को आसानी से ढूंढा जा सकें।

Example के लिए आप इसे देख सकते हैं।

https://indtechy.in/about-us/

इसमें आपको कई सारे words दिखाई दे रहे होंगे, जिसमें indtechy.in एक Domain Name हैं। और यह पूरा का पूरा एक URL हैं, जो एक Wepage का Address हैं।

Domain Name Meaning in Hindi

जैसे हमारे घर का एक Address होता है ठीक उसी तरह Domain Name आपके Website का वह Address हैं, जिसके मदद से कोई भी आपके Website पर आसानी से ही पहुंच सकता हैं। यह सभी Website का अलग अलग होता हैं, यह Website के पहचान के तौर पर ही काम करती हैं। जिस से की किसी भी Website को पहचाने में काफी आसानी हो जाए।

ये भी पढ़े  Email ID Kaise Banaye - Email बनाने का Best तरीक़ा।

Domain Name कैसे काम करता हैं?

अभी तक आप समझ गए होंगे की Domain Kya Hai, अब चलिए देखते है यह काम कैसे करता हैं। जब आप कोई वेबसाइट बनाते है तो वह किसी न किसी Server में Host किया गया होता हैं और Domain Name ही है जो उस Server के IP Address को point किया गया होता है।

जब भी आप अपने वेबसाइट को ढूंढने के लिए किसी भी ब्राउज़र के URL Bar में अपना Domain Name डालते हो तो वह Domain, IP Address से point किया हुआ रहता हैं। तो वह IP खुद Server से कनेक्ट होकर उस वेबसाइट के फाइल को access करता है और वह ब्राउज़र पर डिस्प्ले कर दिया जाता हैं। जिस से की हम किसी भी Website को आसानी से देख पाते हैं।

डोमेन के प्रकार – Types of Domain

डोमेन के कई प्रकार होते है, लेकिन आज इस पोस्ट में आपको बस कुछ Important Domain के बारे में बताने जा रहा हु, जिसका इस्तेमाल आपको एक Blog और वेबसाइट के लिए जरूर पड़ेगी। इसके मदद से आप बड़ी ही आसानी से अपना एक Blog बना कर पैसे कमा सकते हैं। जो भी मैं बताऊंगा अगर आप उसका अच्छे से इस्तेमाल करते है तो आपको एक अच्छा Domain Name का चयन करने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Top-level Domain को Internet Domain Extension के रूप में भी जाना जाता हैं। सबसे पहले इसका ही खोज किया गया था। इसकी Priority सबसे ज्यादा होती है और यह Rank भी बहुत आसानी से हो जाता हैं, क्यूंकि Google सबसे ज्यादा प्राथमिकता इसी Domain को देता हैं। जब भी आप कोई Domain खरीदते है और उसके सबसे आखिरी में जो होता है वही TLD होता हैं, यह बहुत ही SEO Friendly Domain होता हैं। Top-level Domain भी कई प्रकार के होते हैं। आप इसे अपने हिसाब से ले सकते हैं।

Top-level Domain Extension Types

  • .com – यह एक सबसे पॉपुलर domain है, इसे आप किसी भी तरह के वेबसाइट के इस्तेमाल में la sakte हैं। यह एक तरह का Multipurpose Domain Name हैं।
  • .org – यह Domain भी काफी पॉपुलर है, लेकिन यह सिर्फ किसी Organization के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला Domain हैं।
  • .net – इसका इस्तेमाल भी किसी भी प्रकार के वेबसाइट के लिए कर सकते हो। लेकिन इसका इस्तेमाल एक Network बनाने वाले वेबसाइट के लिए किया जाता हैं।
  • .gov – इस प्रकार के डोमेन सिर्फ और किसी भी Goverment द्वारा ही इस्तेमाल किया जाता हैं। आप किसी भी Goverment की official website देखोगे तो वह इसी Domain के साथ बना होता हैं।
  • .edu – यह एक ऐसा Domain है जिसे आप किसी भी Education से जुड़े वेबसाइट के लिए कर सकते हो, जैसे College, Institute और School के लिए।
  • .name – इस Domain का इस्तेमाल आप अपने Prortfolio वेबसाइट के लिए कर सकते हो, जैसे अगर आप एक Doctor हो या CA हो या एक Enginner तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हो।
  • .biz – इस Domain का इस्तेमाल किसी भी Business के वेबसाइट के लिए किया जाता है।
  • .info – इस Domain का इस्तेमाल आप किसी चीज की information देने के लिए कर सकते हो।

वैसे तो आप किसी भी Domain Extension का इस्तेमाल किसी भी प्रकार के वेबसाइट के लिए कर सकते हो। लेकिन आप अपने काम के हिसाब से अपने Domain का चयन करते है तो आपका वेबसाइट बड़ी ही आसानी से Google Search Engine में Rank कर सकता हैं। इसीलिए सही Domain का चयन करना बहुत जरूरी होता हैं।

यह एक तरह का देश को रिप्रेजेंट करने वाला Domain Extension होता हैं। अगर आप इस्तेमाल अपने वेबसाइट में करते है तो इसका मतलब है की आप वेबसाइट को बस उसी में देश में दिखाना चाहते हैं। वैसे कोई भी CcTLD पर बनी वेबसाइट किसी भी देश में एक्सेस किया जा सकता हैं। इसे बस इसीलिए बनाया गया है ताकि वेबसाइट की पहचान हो सकते यह किस देश का हैं।

ये भी पढ़े  Google Kya Kar Rahe Ho - Google से कोई भी सवाल कैसे पूछे?

जैसे आपको CcTLD Domain Name के बारे में बताते हैं।

  • .us – इसका इस्तेमाल United States के websites के लिए किया जाता हैं।
  • .in – इसका इस्तेमाल भारत की वेबसाइट्स के लिए किया जाता हैं।
  • .ch – अगर आप Switzerland के लिए वेबसाइट बनाना चाहते हो तो इसका इस्तेमाल कर सकते हो।
  • .cn – यह पूरी तरह से एक China के वेबसाइट के लिए किया जाता हैं।
  • .ru – यह Domain Extension Russia की वेबसाइट्स के लिए किया जाता हैं।
  • .br – इसका इस्तमाल ब्राज़ील के वेबसाइट्स के लिए किया जाता हैं।

Subdomain Name क्या हैं?

आपको इसके नाम से ही पता चल रहा होगा की यह एक प्रकार का Domain का अंश होता हैं। जिसका इस्तेमाल Domain को Divide करने के लिए किया जा सकता हैं। Subdomain को आप खरीद नहीं सकते, अगर आपने एक Domain Extension ले लिया है तो आप उसके मदद से एक Subdomain Name बना सकते हैं। जब आप एक TLD Extension खरीद लेते है तो आप जितने चाहे है उतने Subdomain Name बना सकते हैं।

जैसे की आप हमारा Domain देख सकते हो, इसमें indtechy.in मेरा Domain Name हैं और .in एक TLD हैं तो मैं चाहूं तो किसी भी प्रकार का Subdomain बना सकता हु।

जैसे – eng.IndTechy.in हो सकता हैं। ऐसे Subdomain बनाने के लिए आपको किसी भी प्रकार का चार्ज देना नहीं होता हैं।

वैसे तो Domain Name कई प्रकार के होते है, लेकिन अगर Blog या किसी वेबसाइट बनाने की बात होती हैं तो नॉर्मली जो ज्यादा इस्तेमाल किए जाते है वह है – .in, .com, .net इस सबका सभी लोग इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दू की आप हिंदी में भी अपना एक Domain ले सकते हैं।

डोमेन कहां से खरीदें?

वैसे तो आपको हजारों ऐसे platform मिल जायेंगे जहां से आप अपने लिए एक Domain Name खरीद सकते हो। लेकिन आजकल बहुत सारे Fake Platform भी आपको मिल जायेंगे, जो आपको विश्वास दिलाते है की की आपको Domain देंगे लेकिन पेमेंट के बाद आपके पास कुछ भी नही मिलता हैं। तो आप Fake Platform से बिल्कुल ही सावधान रहे। अब आइए हम आपको कुछ ऐसे Famous और विश्वास वाले Platform के बारे में बताता हु जहां से आप अपने लिए एक Domain खरीद सकते हैं। यह सारे वेबसाइट Domain Parking के लिए सबसे बेहतर माने जाते हैं।

आपको जो भी ब्लॉगर्स या फिर Web Designer मिलेंगे, वह सारे लोग इसी का इस्तेमाल करके अपना Domain खरीदते हैं। यहां मैने आपको जिस भी कंपनी के बारे में बताया है सभी कंपनी पर आपको अलग अलग Domain के लिए अलग अलग किमत दिखेंगे। चुकी यह इसके Reputation और Popularity पर निर्भर करता हैं। इन सारे कंपनियों से डोमेन लेने पर आपको यह फायदा मिलेगा की आपको यहां 24×7 Customer Service मिलता हैं। Customer Service से आपको यह फ़ायदा होगा की आगे आपको किसी भी प्रॉब्लम्स के लिए आसानी से रेजोल्यूशन मिल जायेगा।

Domain Name और URL में क्या अंतर हैं?

अब आपको बताते है की URL और Domain में क्या अंतर होता हैं। एक Domain एक प्रकार का URL हो सकता हैं, लेकिन कोई URL जरूरी नहीं की वह एक Domain हो। हा ये बात सही है की Domain से URL बनता है। URL हर एक webpage का अलग अलग होता हैं। लेकिन एक वेबसाइट पर जितने भी URLs होते है वह Domain से मिलकर ही बना होता हैं।
चालियें आपको एक Example की मदद से समझता हू की Domain और URL क्यों अलग अलग हैं।

ये भी पढ़े  YouTube Par Subscriber Kaise Badhaye - Free 1000 Subiscribers

https://indtechy.in/about-us/
https://indtechy.in/dmca/

यहां मैने दो लिंक दिए है, जहां आप देख सकते है की यह दोनों अलग अलग एक URL हैं। जबकि indtechy.in एक Domain हैं। यहां आपको दोनों URLs में एक समान ही Domain Name दिखाई दे रहा होगा। जबकि दोनों URLs अलग अलग Web Page के Address हैं।

Top Domain Name Providers

अगर आप अपने लिए या अपने बिज़नेस के लिए एक Blog बनाने के बारे में सोच रहे है तो मैं आपको बता दू इसके लिए आपको एक Domain Name register करना होता हैं। इसके लिए आप किसी भी Domain Name Providers के पास जा सकते है, वहां बस आपको एक account बनाना है उसके बाद आपको वहा से एक Unique Domain Name खरीद सकते हो।

चलिए आपको कुछ Domain Name Providers के नाम बता देता हु।

  • BigRock
  • NameCheap
  • IPage
  • Dream Host
  • Domain.com
  • GoDaddy
  • ZNetLive
  • Hostinger
  • Google Domains
  • Name.com

इन सारे Domain Name Providers की मदद से आप अपना एक Domain Name register कर सकते हैं।

अब बात आती है की इन कंपनियों को Domain कहा से मिलता है जो यह हमे डोमेन देती हैं। तो आपको बता हु की ICANN (The Internet Corporation For Assigned Names And Numbers) एक ऐसी संस्था है जो इन कंपनियों को Authorised करती है Domain Name बेचने के लिए।

  • Domain Name खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखें।
  • आप हमेशा कोशिश करें की आपका चुना गया डोमेन एक दम छोटा हो।
  • ऐसे Domain का चयन करे, जिसको याद रखने में मुश्किल न हो।
  • Domain ऐसा होना चाहिए बोलने में भी आसान हो और type करने में भी।
  • आप कभी भी किसी से मिलता जुलता Domain Name न खरीदे।
  • कोशिश करें की आपके Domain में किसी भी प्रकार का Number और Special Character न हो।
  • हमेशा अपने लिए एक TLD Extension लेने का ही प्रयास करें।
  • आपको अपने बिज़नेस या फिर अपने Blog के Niche से मिलता जुलता हो Domain लेना चाहिए।

FAQs – Domain Kya Hai

DNS का फुल फार्म क्या होता हैं?

DNS का फुल फार्म Domain Name System होता हैं।

डोमेन नाम की परिभाषा क्या हैं?

डोमेन नाम वेबसाइट के लिए एक aadress का काम करता है, जिस से की किसी को भी Internet पर उस वेबसाइट को ढूंढने में आसानी हो।

Domain क्या है in Hindi?

डोमेन वेबसाइट के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक webaddress है। जिसकी मदद से आप किसी भी वेबसाइट को इंटरनेट पर ढूंढ सकते हैं।

डोमेन नाम कितने प्रकार के होते हैं?

डोमेन नाम मुख्यता तीन प्रकार के होते है जिसमे TLD, CcTLD और Subdomain शामिल हैं।

Summary – Domain Kya Hai

तो दोस्तों मैंने आपको इस पोस्ट में बताया की Domain Kya Hai, डोमेन के प्रकार। आप एक बढ़िया डोमेन कैसे खरीद सकते है, आप एक डोमेन कहां से खरीद सकते हैं। मै आशा करता हु की आपको हमारा यह पोस्ट Domain Kya Hai ( Domain Name Meaning in Hindi) आपको पसंद जरूर आया होगा।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया तो हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।
मैं हमेशा कोशिश करता हु की आपको जो भी आपका Query है मैं आपके ऐसे समझाऊ की आपको उस से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

13 thoughts on “Domain Name Meaning in Hindi – Domain Kya Hai? Best डोमेन कौन सा हैं?”

  1. It’s a shame you don’t have a donate button! I’d definitely donate to this superb blog! I suppose for now i’ll settle for bookmarking and adding your RSS feed to my Google account. I look forward to brand new updates and will talk about this site with my Facebook group. Talk soon!

  2. You actually make it seem so easy with your presentation but I find this topic to be really something that I think I would never understand. It seems too complex and extremely broad for me. I am looking forward for your next post, I抣l try to get the hang of it!

  3. Our team of experienced professionals understands the unique challenges faced by bloggers and knows how to navigate the ever-changing digital landscape. We take the time to understand your blog’s niche, target audience, and goals, allowing us to develop customized strategies that resonate with your readers and drive engagement.

  4. Sweet blog! I found it while surfing around on Yahoo News. Do you have any suggestions on how to get listed in Yahoo News? I’ve been trying for a while but I never seem to get there! Many thanks

  5. Hello I am so grateful I found your weblog, I really found you by error, while I was looking on Askjeeve
    for something else, Nonetheless I am here now and would just like to say many thanks for a incredible post
    and a all round interesting blog (I also love the theme/design), I don’t have time
    to browse it all at the moment but I have bookmarked it and also added in your RSS feeds, so when I have time I will be back to read much
    more, Please do keep up the superb jo.

  6. Hey just wanted to give you a quick heads up. The text in your post seem to be running
    off the screen in Ie. I’m not sure if this is a format issue
    or something to do with internet browser compatibility but I thought I’d post to let you know.

    The layout look great though! Hope you get the issue fixed soon.
    Thanks

  7. First of all I want to say fantastic blog! I had a quick question which I’d
    like to ask if you do not mind. I was curious to know how you center yourself and clear your thoughts prior to
    writing. I’ve had trouble clearing my mind in getting my ideas
    out there. I do take pleasure in writing but it just seems
    like the first 10 to 15 minutes tend to be lost just trying to figure out how to begin. Any ideas or hints?

    Thank you!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *