Skip to content

Computer Ka Full Form – कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या होता है?

Computer Ka Full Form
Rate this post

आज के जमाने में हर कोई ही कंप्यूटर का इस्तेमाल धड़ल्ले से करता आ रहा हैं। लेकिन क्या आपको पता है Computer Ka Full Form? अक्सर यह सवाल आपको किसी भी कंप्टीटिव एग्जाम या फिर इंटरव्यूज़ में पूछे ही जाते हैं। लेकिन लोगों को शायद इसके बारे में सही से जानकारी नहीं होती। बस यही कारण है की लोग इस वजह से इस सवाल के जबाब देने से चूक भी जाते हैं।

आपको बहुत ऐसे पोस्ट या आर्टिकल देखने को मिल जाएंगे जिसमे कंप्यूटर के बारे में जानकारियां दी गई हैं। लेकिन किसी ने भी Computer Ka Full Form के बारे में नहीं बताया हैं। इसीलिए लोग इसके बारे में बहुत कम जानते भी हैं। Computer Ka Full Form के बारे में बताने के लिए ही यह आर्टिकल हम आपके लिए लेकर आए हैं। जिसमें आपको Computer Ka Full Form का पुरा जानकारी देने वाले हैं।

अगर बात करें की कंप्यूटर नाम क्यों रखा गया तो यह Basic Arithmetic Operations को परफॉर्म करने के लिए उपयोग में लाया जाता हैं। तो आइए अब आपको बिना समय गवाएं बताते है की Computer Ka Full Form क्या होता हैं –

कंप्यूटर क्या है के बारे में हमने आपको पिछले पोस्ट में बताया था। तो इस पोस्ट में हम जानेंगे की Computer Ka Full Form क्या हैं।

Computer का पुरा नाम या Computer Ka Full Form की बात करे तो इसका मतलब होता है – “Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical And Educational Research”.

Computer Ka Full Form की बात करें तो यह बहुत तरीके की होती हैं। हर क्षेत्र में Computer Ka Full Form बदल जाता हैं तो आइए बात करते है इसके बारे में।

  • C – Commonly
  • O – Operated
  • M – Machine
  • P – Particularly
  • U – Used in
  • T – Technical and
  • E – Educational
  • R – Research
ये भी पढ़े  Operating System in Hindi - ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है और इसके प्रकार।

Computer एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होता है जिसके मदद से बहुत सारे कामों को किया जा सकता हैं। इसके मदद से Logical और Caculations बड़ी ही आसानी से किया जा सकता हैं। कम्प्यूटर के बारे में बात करें तो इसमें एक Arithmetic And Logical Unit दिया गया होता हैं, जिसे हम शॉर्ट में ALU भी कहते हैं। कम्प्यूटर में डाटा को स्टोर करने के लिए Memory भी लगी हुई होती हैं।

बात करें कम्प्यूटर के प्रकार की तो यह Technology कर आधार पर बहुत सारे प्रकार की होती हैं। जिसमे Digital, Analogue और Hybrid शामिल हैं।
कम्प्यूटर एक तरह का Programming Machine होता हैं। जिसमे user अपने डाटा को इनपुट करता हैं, जिसके बार इसके Program उस डाटा को प्रोसेस करके Output के रूप में एक रिजल्ट देते हैं।

हम आपको नीचे कम्प्यूटर के बहुत सारे फूल फॉर्म के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे पहले आपको बता दू की नीचे के बताए गए सभी फूल फॉर्म की जानकारियां हमने इंटरनेट के माध्यम से लिया हैं। नीचे के सभी फूल फॉर्म अलग अलग क्षेत्र के लिए अलग अलग हैं। जैसे – Technical, Education, Trade, Research etc.

  • Common Operating Machine Particularly Used for Trade, Education, and Research
  • Common Operations Made Possible Under Technical Engineering Researches
  • Commonly Operating Machine Particularly Used for Technical and Education Research
  • Common Operating Machine Particularly Used for Technical, Education and Research
  • Common Oriented Machine Particularly Used for Trade Education and Reporting
  • Common Operating Machine Particularly Used for Training, Education, and Research
  • Computing Oriented Manipulation Programming Used in Technology Education and Research
  • Commonly Oriented Machine Particularly Used for Trade Education and Research
  • Common Oriented Machine Purely Used for Technical and Educational Research
  • Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical Education and Research
  • Capable Of Making Perfectly Uncomplicated Tasks Extremely Rigorous
  • Complicated Office Machine Put Under Tremendous Effort to Reduce manpower
  • Common Operating Machine Particularly Used For Trade Education And Research
  • Common Operating Machine Particularly Used For Technical And Research

कम्प्यूटर के फूल फॉर्म के बारे में हम बात करें तो यह निश्चित नहीं हैं। क्यूंकि Computer शब्द को latin word “Computare” से लिया गया हैं।

बात करें कम्प्यूटर की तो यह एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जिसके मदद से बड़ी ही आसानी से काफी तेज़ी में calculations किया जा सकता हैं।

ये भी पढ़े  Computer Software in Hindi - कंप्यूटर सॉफ्टवेयर क्या है और इसके प्रकार।

बात करें तो कुछ लोगों का यह भी मानना है की Computer का फूल फॉर्म “Common Operating Machine Purposely Used for Technological And Educational Research” होता हैं।

लेकिन इन्टरनेट के अनुसार बात करें तो इसकी सच्चाई बिल्कुल अधूरी हैं। क्यूंकि कम्प्यूटर के किसी भी फूल फॉर्म से उसका सही अर्थ निकलकर नहीं आता हैं। जब कम्प्यूटर का अविष्कार हुआ था तो उस समय भी इसे बस Calculating के लिए ही इस्तेमाल किया जाता था। इसमें बहुत बड़ी space होती थी।

आपने इस पहले कंप्यूटर के हिंदी नाम के बारे में ज़रूर ही सुना होगा। आपका सामना इसके हिंदी नाम से ज़रूर ही हुआ होगा। अगर नहीं तो कोई बात नहीं क्योंकि आज इसमें हम आपको कंप्यूटर के हिंदी नाम के बारे में बताने जा रहे हैं।
यह सवाल न जाने कितने बारी किसी भी एग्जाम या परिक्षा में पूछा गया होगा और आगे भी पूछा जरूर जायेगा। आप निश्चय कर ले की अगर आप एक कम्प्यूटर से जुडे परिक्षा या फिर इंटरव्यू देने जा रहे है तो आप इसके बारे में ज़रूर ही जान ले।

तो आइए जानते है इसके हिंदी नाम के बारे में –

हिंदी में कम्प्यूटर को संगणक कहा जाता हैं। जब हम कम्प्यूटर को इंग्लिश से हिंदी में शुद्ध ट्रांसलेट करते है तो इसका नाम यही आता हैं। बहुत से लोग ऐसे आपको मिल जाएंगे जिसको कम्प्यूटर सही हिंदी नाम पता नही होता हैं।

हम उम्मीद करते है अब आपको कम्प्यूटर के हिंदी नाम को लेकर किसी भी तरह की शंका नहीं होगी। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करके उन्हे भी इसके बारे में ज़रूर से ज़रूर बताएं।

हमने आपको उपर बताया की कंप्यूटर के फूल फॉर्म क्या क्या होते हैं। साथ ही हमने आपको अलग अलग क्षेत्रों के लिए अलग अलग फुल फॉर्म भी आपको बताया। वह सभी के सभी फुल फॉर्म इंग्लिश में थे।

अब आइए जानते है की कंप्यूटर का हिन्दी में फुल फॉर्म क्या होता हैं।

  • C (सी) – आम तौर पर
  • O (ओ) – संचालित
  • M (मशीन) – मशीन
  • P (पी) – विशेष रूप से
  • U (यू) – प्रयुक्त
  • T (टी) – तकनीकी
  • E (ई) – शैक्षणिक
  • R (आर) – अनुसंधान
ये भी पढ़े  Operating System in Hindi - ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है और इसके प्रकार।

इसके बारे में बात करे तो यह ऐसा हो सकता है की “आमतौर पर संचालित मशीन विशेष रूप से प्रयुक्त तकनीकी शैक्षणिक और अनुसंधान”

तो हमने जाना की कंप्यूटर का फूल फॉर्म क्या होता है, साथ ही हमने Computer Ka Full Form Hindi में भी जाना। अब आइए कंप्यूटर के बारे में कुछ बात और भी जानते हैं।

जब हम कंप्यूटर का विश्लेषण करेंगे तो
Computer = Compute + R (suffix)
तो आपको तो पता ही होगा की compute का मतलब गणना करना होता हैं। वहीं जब किसी शब्द में R जुड़ जाता है तो वह करने वाला हो जाता हैं। तो यह इस से यह बन जाता हैं गणना करने वाला। चूकी यह एक प्रकार का यंत्र होता है इसीलिए हम इसे कहते है गणना करने वाला यंत्र या फिर संगणक यंत्र।

Computer को हिन्दी में संगणक कहा जाता हैं। इसको Commission for Scientific And Technical Terminology के द्वारा नाम दिया गया हैं।

कंप्यूटर के बहुत से पुराने नाम भी हैं। जब जब लोगों को जो ठीक लगा उन्होंने कंप्यूटर को वही नाम दे दिया। लेकिन कंप्यूटर का हिन्दी में सही नाम संगणक ही होता हैं। यह आपको हर जगह ही देखने को मिल जाता हैं।
कंप्यूटर को कुछ लोग अभिकालित्र भी कहा जाता हैं। इसका नाम यह इसीलिए पड़ा क्योंकि कंप्यूटर के द्वारा प्रोग्रामिंग किया जाता हैं।

FAQs – Computer Ka Full Form

कंप्यूटर का दूसरा नाम क्या है?

कंप्यूटर का दूसरा नाम – अभिकलित्र, संगणक, अभिकलक और परिकलक भी हैं।

कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं।


कंप्यूटर को हिन्दी में संगणक कहा जाता हैं।

कंप्यूटर का जन्म कब हुआ था?


कंप्यूटर का जन्म सन् 1822 में चार्ल्स बबेज के द्वारा हुआ था।

निष्कर्ष – Computer Ka Full Form

तो दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना की कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या हैं। कंप्यूटर को हिन्दी में क्या कहा जाता हैं। कंप्यूटर के बहुत सारे फुल फ़ॉर्म है लेकिन कोई भी ऑफ़िशियल नहीं हैं। साथ ही इसके जीतने भी फुल फ़ॉर्म बनाये गये वह लोगों के द्वारा अलग अलग क्षेत्र के लिए अलग अलग बनाया गाया हैं। कंप्यूटर को हिन्दी में संगणक कहा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: